माँ नंदा देवी की 200 किमी पैदल यात्रा सम्पन्न।

Share Now

सिद्धपीठ देवराड़ा पहुंची मां नंदा

छ माह तक यहीं प्रवास करेंगी मां नंदा
कुरुड़ के ब्राह्मण यही करेंगे पूजा अर्चना

रिपोर्ट— गिरीश चंदोला

थराली(चमोली)

थराली। लोकजात यात्रा पूरी कर मां नंदा सिद्धपीठ देवराड़ा ,बधाण पहुंच गयी है।देवराड़ा पहुंचते ही लोकजात यात्रा का समापन भी हो गया है मंदिर परिसर एवं देवराड़ा गांव में बड़ी संख्या में पहुंचे नंदा भक्तों ने जय जयकारों के साथ नंदा का स्वागत किया ।नंदा की उत्सव डोली के साथ चल रहे यात्रियों एवं गौड़ ब्राह्मणों का फूल मालाओं से स्वागत किया गया।
मंदिर परिसर में महिलाओं ने नंदा के जागर एवं गीतों से पूरे वातावरण को नंदा मय बना दिया देरशाम मां नंदा सिद्ध पीठ के मंदिर के गर्व में विराजमान हो गयी।

शुक्रवार की देरशाम मां नंदा सिद्ध पीठ देवराड़ा पहुँची
भाद्रपक्ष कृष्णजन्माष्टमी को शुभ मुहूर्त लोक यात्रा अपने विभिन्न पड़ाओ से होते हुये लगभग 200 किलोमीटर की पैदल यात्रा पूर्ण कर समाप्त हो गई है। लोकजात यात्रा घाट विकासखंड के कुरूड़ ,नन्दाक को भाद्रपक्ष की कृष्णजन्माष्टमी को शुरू होती है। नंदा सप्तमी को वेदनीकुंड में देवताओं की उपस्थिति में पित्र तर्पण के साथ वापस हो जाती है।जो कि अंनत चतुर्दशी को देवराड़ा पहुँचती है।
इस वर्ष भी तय कार्यक्रम के अनुसार यात्रा पूर्ण हो गई है देर शाम को नंदा उत्सव की डोली सिद्धपीठ देवराड़ा पहुंची जहां गौड़ पुजारियों एवं देवराड़ा,तुंगेश्वर के देवराड़ी ब्राह्मणों द्वारा पूजा अर्चना एवं वेद मंत्रों के साथ मां नंदा की डोली को मंदिर के गर्भगृह में ले जाया गया और पूजा अर्चना की गयी।
इस दौरान राज राजेश्वरी देवी देवराड़ा बधाण मंदिर समिति के अध्यक्ष भुवन चन्द्र हटवाल,पंडित पारेश्वर प्रसाद देवराड़ी,किशोर पंत, गिरीश पंत, मुन्ना भाई जनधारी, धनपाल सिंह रावत,केदार पंत, प्रताप सिंह,लालसिंह,पुष्कर सिंह गुसाई,भगोत सिंह आदि लोग मौजूद थे।

error: Content is protected !!