उत्तरकाशी के प्रदीप को स्पेशल ड्यूटी पदक, 1 लापता और 7 डेड बॉडीज को 21 हजार फीट की ऊंचाई से किया था रेस्क्यू। आईटीबीपी के 16 जवानों को मिलेगा सम्मान।

Share Now

नंदा देवी ईस्ट पर सात विदेशियों को रेस्क्यू करने पर आईटीबीपी के 16 जवानों को सम्मानित किया जा रहा है। गृह मंत्री भारत सरकार के स्पेशल ऑपरेशन ड्यूटी पदक 2019 से इन जवानों को सम्मानित किया जाएगा

इसमें 5 जवान चमोली के है जबकि एक जवान प्रदीप पंवार उत्तरकाशी जिले के उत्तरों गाँव के रहने वाला है।

जबकि दो जवान पिथौरागढ़ एक जम्मू एक हरियाणा एक राजस्थान एक यूपी और एक जवान पंजाब का भी समिल था।

जवानों को अपने स्तर से सम्मानित करने के वादे को राज्य सरकार ने तो भुलाया ही इलाके के जनप्रतिनिधियों ने भी इनकी सुध नही ली।

गिरीश गैरोला


11 जून से 3 जुलाई तक पिथौरागढ़ जनपद के नंदा देवी पर्वत पर यह सबसे बड़ा रेस्क्यू अभियान चलाया गया था 18000 से 21000 फीट की ऊंचाई पर आइटीबीपी के जवानों ने पैदल ट्रैक करके आपरेशन पूरा किया था जबकि अधिकांश देखा जाता है कि ऐसे खतरनाक रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर की सहायता ली जाती है लेकिन आईटीबीपी के इन जवानों ने इस ऑपरेशन को ।

पैदल ट्रैक करके ही पूरा किया था इसलिए इन जवानों को सम्मानित किया जा रहा है।
उत्तराखंड सरकार ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन के पूरे होने पर जवानों को करने की बात कही थी लेकिन आज तक इन जवानों को उत्तराखंड सरकार के द्वारा सम्मानित नहीं किया गया बल्कि अब केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इन जवानों को सम्मानित किया जा रहा है सम्मानित होने वाले जवानों के चेहरे पर काफी खुशी दिखाई दे रही है।

छोटे छोटे उद्घाटन समारोह में पहुँचने वाले जनप्रतिनिधियों ने भी इस जवानों की हौंसला अफजाई नही की। बॉर्डर पर ऊंचाई वाले इलाकों में इन वीर जवानों के हौंसलो को देखने वाला कोई नही है, राज्य सरकार ने भुला दिया तो जिले में भी इन जवानों की हौंसले को किस नेता , विधायक अथवा मंत्री ने तवज्जो नही दी।

error: Content is protected !!