शहीद राहुल रैंसवाल को हजारों लोगों ने नम आंखो से दी अंतिम विदाई

Share Now

चंपावत। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए उत्तराखंड के लाल राहुल रैंसवाल की अंतिम यात्रा में हुजूम उमड़ पड़ा। सैन्य सम्मान के साथ डिप्टेश्वर घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। चिता को मुखाग्नि शहीद के रिश्ते के दादा राजेंद्र सिंह और जय सिंह ने दी। हजारों लोगों ने नम नेत्रों से शहीद को अंतिम विदाई दी। ऑर्डिनेंस यूनिट ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। सेना के बैंड ने मातमी धुन से श्रद्धांजलि अर्पित की।

गिरीश गैरोला

नेपाल सीमा से लगे तल्लादेश के रियासीबमन गांव निवासी राहुल रैंसवाल (26) की जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 21 जनवरी को आतंकियों से हुई मुठभेड़ में शहादत हो गई थी। आतंकियों को खोज उन्हें ढेर करने का प्रयास करने के दौरान राहुल पर मकान में एक महिला के पीछे छिपे आतंकी ने हमला कर दिया। आतंकियों की गोली सीधे राहुल के माथे पर लगी। बृहस्पतिवार सुबह वायुसेना के हेलीकॉप्टर से शहीद राहुल रैंसवाल की तिरंगे में लिपटी पार्थिव देह को चंपावत स्थित एसएसबी की पंचम वाहिनी लाया गया।

कश्मीर से आरआर (राष्ट्रीय राइफल्स) यूनिट के नायब सूबेदार तारा दत्त और राजेंद्र भट्ट शहीद राहुल की पार्थिव देह लेकर यहां पहुंचे। पत्नी प्रीति, मां हरू देवी, फौजी भाई राजेश और दोनों बहनों सहित परिवार के तमाम लोगों का रो-रोकर बुरा हाल था। दोपहर में कनलगांव से डिप्टेश्वर घाट तक शव यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों लोगों ने नम आंखों से शहीद को अंतिम विदाई दी। शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा…।

इस बलिदानी शायरी के बीच पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए रियासीबमन गांव के 18 कुमाऊं रेजीमेंट के फौजी राहुल रैंसवाल का बृहस्पतिवार को सैन्य सम्मान के साथ डिप्टेश्वर घाट पर अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान अंति यात्रा में शामिल हर व्यक्ति ने पाक विरोधी नारे लगाए। चिता को मुखाग्नि शहीद के रिश्ते के दादा राजेंद्र सिंह और जय सिंह ने दी। हजारों लोगों ने नम आंखों से शहीद को अंतिम विदाई दी।

ऑर्डिनेंस यूनिट ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। सेना के बैंड ने मातमी धुन से श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद राहुल की अंतिम यात्रा में पहली बार वर्जनाएं तोड़ कर अधिकतर महिलाएं श्मशान घाट पहुंचीं। शहीद की अंतिम यात्रा में हजारों लोग उमड़े। अंत्येष्टि में शामिल हर व्यक्ति फूट-फूट कर रोया। कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्या ने प्रदेश सरकार की ओर से श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने शहीद के पिता वीरेंद्र सिंह रैंसवाल को सांत्वना दी। चंपावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी, लोहाघाट के विधायक पूरन सिंह फर्त्याल, केएमवीएन के अध्यक्ष केदार दत्त जोशी, पूर्व विधायक हेमेश खर्कवाल, एडीएम टीएस मर्तोलिया, एसपी लोकेश्वर सिंह, एसडीएम अनिल गर्ब्याल, दयानंद सरस्वती के अलावा फौज, पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने श्रद्धांजलि दी।आक्रोशित युवाओं ने कहा पाकिस्तान की नापाक हरकतों के कारण देश के सैनिकों को शहादत देनी पड़ रही है। यदि पाकिस्तान को अब सबक नहीं सिखाया गया तो युवा खुद सबक सिखाने निकल पड़ेंगे। इस दौरान लोगों ने भारतीय सेना के जवानों के जज्बे को सलाम किया। शहीद राहुल रैंसवाल की शहादत के सम्मान में व्यापारियों ने पूरे दिन अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। जिले के अन्य बाजारों में भी बृहस्पतिवार को सन्नाटा पसरा रहा। 

error: Content is protected !!