मंत्रियों व विधायकों को मंत्री ने सौंपे एनसीसी एकेडमी संबंधी दस्तावेज,सरकार पर लगाया गुमराह करने का आरोप

Share Now

देहरादून। देवप्रयाग के माल्डा श्रीेकोट के लिए स्वीकृत एनसीसी एकेडमी को प्रदेश सरकार द्वारा पौड़ी स्थानांतरित किए जाने से देवप्रयाग क्षेत्र के लोगों में खासा रोष व्याप्त है। क्षेत्रवासी आंदोलित हैं, लेकिन सरकार की कानों में जूं तक नहीं रेंग रही। देवप्रयाग के लिए स्वीकृत एनसीसी एकेडमी के निर्माण के लिए पूर्ववर्ती हरीश रावत सरकार द्वारा बजट की भी व्यवस्था कर दी गई थी, इसके लिए स्थानीय लोगों द्वारा अपनी जमीन दान की गई थी, लेकिन मौजूदा सरकार ने यह कहते हुए कि देवप्रयाग मेें एनसीसी एकेडमी खोले जाने के संबंध में कोई शासनादेश जारी नहीं हुआ है इसलिए इसे पौड़ी स्थानांतरित कर दिया। 

गिरीश गैरोला

देवप्रयाग वासियों का कहना है कि सरकार द्वारा एनसीसी एकेडमी के मामले में पक्षपात किया जा रहा है। यहां का हक छीनकर दूसरे जिले को दिया जा रहा है, जिसका कि पुरजोर विरोध किया जाएगा। शनिवार को इस संबंध में देवप्रयाग क्षेत्र के लोगों ने पूर्व मंत्री मंत्री प्रसाद नैथाणी के नेतृत्व में देहरादून में विधायक हास्टल में जाकर विधायकों को देवप्रयाग के लिए स्वीकृत एनसीसी एकेडमी के तमाम दस्तावेज भेंट किए और एनसीसी एकेडमी देपप्रयाग में ही खोले जाने की मांग की।

इस संबंध में मंत्रियों से भी मुलाकात की गई और उन्हें भी एनसीसी एकेडमी संबंधी दस्तावेज दिए गए। सभी मंत्रियों एवं विधायकों के आवास पर जाकर उन्हें श्रीकोट माल्डा NCC अकादमी से संबंधित पत्रावली सौंपी।

 सबसे पहले देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी को उनके आवास पर जाकर पत्रावली सौंपी। उसके बाद विधायक डॉ प्रेम सिंह, नानकमत्ता, महेंद्र भट्ट, सुरेंद्र सिंह नेगी, दीवान सिंह नेगी, मदन सिंह बिष्ट, नवीन चंद्र दुमका, मुन्नी देवी शाह – सभी बीजेपी, गोविंद सिंह कुंजवाल व आदेश चौहान – कांग्रेस, निर्दलीय रामसिंह कैड़ा के साथ मंत्री रेखा आर्य को NCC अकादमी देवप्रयाग से संबंधित दस्तावेज सौंपे। जो आवास पर नहीं मिले उन मंत्रियों व विधायकों के कार्यालय में NCC अकादमी देवप्रयाग से संबंधित दस्तावेज दे दिए।

पत्रावली के साथ साथ माननीयों को यह भी बताया कि सरकार सदन को गलत जवाब दे कर गुमराह कर रही है।     क्षेत्रवासियों का कहना है कि प्रदेश की पूर्ववर्ती हरीश रावत सरकार द्वारा देवप्रयाग विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत माल्डा श्रीकोट में एनसीसी एकेडमी खोले जाने की घोषणा की गई थी। सूबे के तत्कालीन शिक्षा मंत्री और देवप्रयाग क्षेत्र के विधायक मंत्री प्रसाद नैथाणी के अथाह प्रयासों से देवप्रयाग के लिए एनसीसी एकेडमी को स्वीकृति प्रदान की गई और इसके लिए तत्कालीन सरकार द्वारा बजट की भी व्यवस्था कर दी गई थी। ं

एनसीसी एकेडमी के लिए बजट में तीन चरणों में 29,32,000 रूपये प्रस्तावित किए गए थे, लेकिन मौजूदा सरकार द्वारा यह कहते हुए कि इसका शासनादेश जारी नहीं हुआ है एनसीसी एकेडमी को वहां से पौड़ी स्थानांतरित कर दिया गया। इससे देवप्रयाग क्षेत्र की जनता पिछले कई दिनों से आंदोलित है। क्षेत्रवासी अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। गत दिवस सरकार के इस पक्षपातपूर्ण फैसले के विरोध में देवप्रयाग क्षेत्र के लोगों द्वारा पूर्व मंत्री मंत्री प्रसाद नैथाणी के नेतृत्व में विधानसभा के पास उपवास, धरना प्रदर्शन भी किया गया था,  जिसमें कि पूर्व सीएम हरीश चंद्र सिंह रावत और केदारनाथ क्षेत्र के विधायक मनोज रावत भी शामिल हुए थे। उसके बाद आज शनिवार को देवप्रयाग क्षेत्र के लोगों ने पूर्व मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी के नेतृत्व में विधायक हाॅस्टल में तमाम विधायकों से मुलाकात कर उन्हें देवप्रयाग के लिए स्वीकृत एनसीसी एकेडमी संबंधी दस्तावेज भेंट किए और एनसीसी एकेडमी देवप्रयाग में ही खोले जाने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की मांग की, जिससे कि देवप्रयाग क्षेत्र की जनता के साथ न्याय हो सके। 

error: Content is protected !!