एप से मिलेगी टेली मेडिसन – एक दिसंबर को सीएम करेंगे लोकार्पण।

Share Now

भीमताल/नैनीताल-

दूरदराज के ग्रामीण ईलाकों मेें स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर तरीके से पहुॅचाने के लिए जिलाधिकारी श्री सविन बंसल पूरी तत्परता से लगे हुए हैं। उनका कहना है कि टेलीमेडिसिन सेवाएं पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर ईलाज सुविधाएं पहुॅचाने में आज के वक्त की जरूरत है तथा टेलीमेडिसिन सेवाएं वर्तमान स्वास्थ्य सेवा में रीढ़ का काम करेंगी।


जिलाधिकारी श्री बंसल ने स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए जिले में विभिन्न प्रकार के एप तैयार कराए हैं जिनका लोकार्पण आगामी 1 दिसम्बर को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा किया जाएगा। श्री बंसल का प्रयास है कि जिले के दूरस्थ ईलाकों में टेलीमेडिसिन सेवा बहाल हों, इस दिशा में उन्होंने काफी हद तक सफलता भी हासिल कर ली है। जिले के दुर्गम ब्लाॅक ओखलकाण्डा तथा बेतालघाट के लोगों को सुशीला तिवारी चिकित्सालय से आॅनलाईन सुविधाएं मिलने लगेंगी। टेलीमेडिसिन सेवा का जिलाधिकारी के निर्देशन में तकनीकी परीक्षण भी सफलता पूर्वक हो गया है। इस सेवा का भी लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। 

गिरीश गैरोला


स्वास्थ्य महकमें द्वारा तैयार किए गए विभिन्न एप का प्रदर्शन विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी श्री सविन बंसल के सम्मुख किया गया । उन्होंने प्रदर्शन के उपरान्त स्वास्थ्य महकमें को कई दिशा-निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी श्री बंसल ने बताया कि स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर अग्रसर किए जाने के लिए जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल किया जा रहा है,

स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य ईलाज के लिए सूद पोर्टल तैयार किया गया है। इसके माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ती तथा एएनएम आंगनबाड़ी व स्कूलों में जाकर बीमार बच्चों का डाटा आॅनलाईन तैयार करेंगे। आॅनलाईन डाटा के अनुसार बच्चों को जिला चिकित्सालय तथा पीएचसी में भेजकर निःशुल्क ईलाज दिलाया जाएगा तथा बच्चों के उच्च ईलाज के लिए भी एक वाहन की व्यवस्था कर दी गई है, जिससें बीमार बच्चें देहरादून तथा एम्स ऋषिकेश जाकर ईलाज करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल एवं आंगनबाड़ी के बच्चों को बेहतर एवं त्वरित ईलाज सेवाएं देने के लिए सूद पोर्टल आने वाले समय में रामबाण सिद्ध होगा। 


श्री बंसल ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों में होम डिलीवरी (प्रसव) को रोकने तथा राजकीय चिकित्सालयों में प्रसव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्वतीय क्षेत्रों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रांे तथा एएनएम केन्द्रों में कुशल प्रसव कराये जाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि विकासखण्ड भीमताल के भौर्सा, हल्द्वानी के दौलतपुर, हल्दूचैड़ तथा विकासखण्ड रामगढ़ के मौना व प्यूड़ा स्वास्थ्य केन्द्रों को प्रसव कराये जाने के लिए सुसज्जित कर दिया गया है।

आशाओं की बेहतरी के लिए तृप्ति पोर्टल तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि आशा स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ है। स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के संचालन में आशा की अहम भूमिका है। आशा का कार्य स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रम भी जनपद में आशाओं के माध्यम से क्रियांवित किए जा रहे हैं।

error: Content is protected !!