BREAKING NEWS
Search

ब्लाइड क्रिकेट टी-20 में तीसरे दिन भारत ने नेपाल को हराकर क्लीन स्वीप किया

225

देहरादून। यूसर्क द्वारा आयोजित भारत-नेपाल ब्लाइड क्रिकेट टी-20 में तीसरे दिन भारत ने नेपाल को हराकर क्लीन स्वीप किया।

गिरीश गैरोला

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एंव अनुसंधान केन्द्र (यूसक) द्वारा राज्य में पहली बार समर्थनम व कैबी के साथ आयोजित किये जा रहे भारत-नेपाल ब्लाइड क्रिकेट टी- 20 मैच के तीसरे दिन के मैच का उद्घाटन बिरला इन्स्टीट्यूट भीमताल के वरिष्ठ प्रो0 आशुतोष भटट् द्वारा कराया गया।

यूसर्क के निर्देशक प्रो0 दुर्गेश पंत के दिशा निर्देशन मे चल रहे तीन दिवसीय ब्लांइड किकेट टी- 20 मैच का रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज में सफलता पूर्वक आयोजन किया जा रहा है। मैच प्रारम्भ होने से पूर्व यूसर्क के निर्देशक प्रो0 दुर्गेश पंत ने दोनों टीमों का उत्साह वर्धन करते हुये टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट के उत्तराखण्ड में आयोजन को राज्य के लिए अति महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने बताया की यूसर्क दिव्यांगजनों के कल्याण एवम उत्थान के लिए निरन्तर गंभीरता पूर्वक विभिन्न कार्यक्रमों का सफलता पूर्वक टैक्नोलौजी का प्रयोग करके संचालन कर रहा है। आज के आज के तीसरे व अन्तिम मैच में नेपाल की टीम ने टास जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया गया। नेपाल की टीम द्वारा 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 209 रन बनाये गये और भारतीय टीम को 210 रन बनाने का लक्ष्य दिया।  नेपाल की तरफ से हेमराज ने सर्वाधिक 104 रन 65 गेंदों में बनाये। भारत की टीम ने लक्ष्य को समानता पूर्वक प्राप्त कर लिया और मैच टाई हो गया। इसके पश्चात खेले गये सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुये भारतीय टीम ने नेपाल की टीम को 15 रनों का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में नेपाल की टीम मात्र 7 रन बना सकी व भारतीय टीम ने तीसरा व अन्तिम टी-20 मैच भी जीत कर क्लीन स्वीप कर अपने नाम कर दिया।

समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार के ओ0एस0डी0 श्री धीरेन्द्र पंवार जी ने अपने संबोधन में युसर्क द्वारा किये जा रहे दिव्यांगजनों के कार्यक्रमों, इस तीन दिवसीय भारत नेपाल टी-20 मैच आदि की विशेष सराहना की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि एस0पी0 चमोली ने खिलाडीयों द्वारा खेले गये रोमांचक मैच को दोनों देशों के लिए लाभप्रद बतायाकार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अपर सचिव खेल एवम युवा कल्याण उत्तराखण्ड शासन प्रताप सिंह शाह ने इस प्रकार के कार्यक्रमों में सहयोग का भरोसा दिया।

मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों द्वारा सभी पुरस्कारों का वितरण किया गया। यूसर्क के निर्देशक प्रो0 दुर्गेश पंत के दिशा निर्देशन मे चल रहे तीन दिवसीय ब्लांइड किकेट टी- 20 मैच का रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज में सफलता पूर्वक आयोजन किया जा रहा है। मैच प्रारम्भ होने से पूर्व यूसर्क के निर्देशक प्रो0 दुर्गेश पंत ने दोनों टीमों का उत्साह वर्धन करते हुये टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट के उत्तराखण्ड में आयोजन को राज्य के लिए अति महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने बताया की यूसर्क दिव्यांगजनों के कल्याण एवम उत्थान के लिए निरन्तर गंभीरता पूर्वक विभिन्न कार्यक्रमों का सफलता पूर्वक टैक्नोलौजी का प्रयोग करके संचालन कर रहा है। आज के आज के तीसरे व अन्तिम मैच में नेपाल की टीम ने टास जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया गया। नेपाल की टीम द्वारा 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 209 रन बनाये गये और भारतीय टीम को 210 रन बनाने का लक्ष्य दिया ।

नेपाल की तरफ से हेमराज ने सर्वाधिक 104 रन 65 गेंदों में बनाये। भारत की टीम ने लक्ष्य को समानता पूर्वक प्राप्त कर लिया और मैच टाई हो गया। इसके पश्चात खेले गये सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुये भारतीय टीम ने नेपाल की टीम को 15 रनों का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में नेपाल की टीम मात्र 7 रन बना सकी व भारतीय टीम ने तीसरा व अन्तिम टी-20 मैच भी जीत कर क्लीन स्वीप कर अपने नाम कर दिया। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार के ओ0एस0डी0 श्री धीरेन्द्र पंवार जी ने अपने संबोधन में युसर्क द्वारा किये जा रहे दिव्यांगजनों के कार्यक्रमों,

इस तीन दिवसीय भारत नेपाल टी-20 मैच आदि की विशेष सराहना की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि एस0पी0 चमोली ने खिलाडीयों द्वारा खेले गये रोमांचक मैच को दोनों देशों के लिए लाभप्रद बतायाकार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अपर सचिव खेल एवम युवा कल्याण उत्तराखण्ड शासन प्रताप सिंह शाह ने इस प्रकार के कार्यक्रमों में सहयोग का भरोसा दिया। मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों द्वारा सभी पुरस्कारों का वितरण किया गयाआज के मैच का मैन आफ द मैच का खिताब नेपाल के खिलाडी हेमराज को डालफिन इन्स्टीट्यूट की तरफ से प्रदान किया गया। मैन आफ द सीरिज बी-1 कैटेगरी में कालीया प्रधान को डा0 एस0के0 खन्ना, बी-2 कैटेगरी में चित्रान्चल कल्याण समिति की तरफ से इरफान दीवान को तथा बी-3 कैटेगरी मे माटी संस्था की तरफ से हेमराज को प्रदान किया गया। 




Leave a Reply

error: Content is protected !!